Skip to main content

Samsung Galaxy Fold review in hindi

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड कि जानकारी हिंदी में- Samsung Galaxy Fold review in hindi


सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड 26 अप्रैल तक जारी नहीं होने वाला, लेकिन अगर आप इसकि एक झलक पाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, तो फोल्डिंग फोन का प्री-प्रोडक्शन वर्जन पहले ही आ चुका है।

Samsung Galaxy fold first look
Samsung Galaxy fold 

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में 7.3 इंच लंबा डायनामिक AMOLED डिस्प्ले है, जिसका स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन 1,536 x 2,152 पिक्सेल है और घनत्व 362 पीपीआई है। यह उपयोगकर्ताओं को एक विशाल दृष्टि के साथ दो स्क्रीन में विभाजित कर सकता है। इसमें एक फिंगरप्रिंट सेंसर भी है जो साइड पैनल पर स्थित है।

कैमरे के लिए, इसमें 12MP + 12MP + 16MP लेंस हैं, जो स्पष्ट और कुरकुरा गुणवत्ता के साथ दुनिया को पकड़ने में मदद करते हैं। इसमें F1.5 का कम अपर्चर है जो पिक्चर को ब्राइट बनाने के लिए पर्याप्त रोशनी देता है। यह 18MP + 8MP का फ्रंट लेंस भी प्रस्तुत करता है जो उपयोगकर्ताओं को अद्भुत सेल्फी तस्वीरें देगा।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड कि स्पेसिफिकेशन और बैटरी :-

Screen के नीचे, डिवाइस में एक ऑक्टा-कोर (2.84GHz सिंगल-कोर, 2.42GHz त्रि-कोर, 1.8GHz क्वाड-कोर, Kryo 485) प्रोसेसर मिलता है, जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट पर बैठा है। एड्रेनो 640 जीपीयू और एक 12 जीबी रैम से सहायता प्राप्त, यह एक प्रो की तरह मल्टीटास्किंग और हाई-एंड गेमिंग से संबंधित है।

Samsung Galaxy fold front view
Samsung Galaxy fold front view 

बिजली की आपूर्ति के लिए, इसमें 4,380mAh की ली-पॉलीमर बैटरी है जो निर्बाध प्रदर्शन का एक अच्छा समय प्रदान कर सकती है। इसमें फास्ट चार्जिंग और वायरलेस चार्जिंग सुविधा भी शामिल है जो उपयोगकर्ता को बैटरी को फिर से भरने के लिए अधिक सुविधाजनक बनाती है।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड कि स्टोरेज और कनेक्टिविटी :-

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड में 512GB की इंटरनल स्टोरेज है, जो बिना किसी इश्यू के सभी फाइलों और डेटा को रखने के लिए बहुत बड़ी है। कोई एक्सपेंडेबल मेमोरी स्लॉट नहीं है।

कनेक्टिविटी के लिए, यह 4 जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11, मोबाइल हॉटस्पॉट, ब्लूटूथ, ए-जीपीएस, ग्लोनस, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी, आदि के साथ आता है।

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड अनिवार्य रूप से हाल ही में गैलेक्सी एस 10 प्लस लेता है और इसे एक जंगली नए तरह के डिवाइस के लिए एक प्लेटफॉर्म में बदल देता है। इसमें लचीली 7.3 इंच की ओएलईडी स्क्रीन है जो ऊपर की तरफ दूसरी छोटी स्क्रीन के साथ है। परिणाम एक छोटा एंड्रॉइड टैबलेट है जो फोन में बंद हो जाता है जो एक तालिका से बहुत छोटा है।

क्योंकि यह एक नई तरह की डिवाइस है, इस बारे में बात करने के लिए एक हजार चीजें हैं, जिस तरह की चीजों के लिए हमें आम तौर पर संबोधित करने की आवश्यकता नहीं होती है जब हम सादे पुराने स्मार्टफोन के बारे में बात कर रहे होते हैं। स्क्रीन किस तरह से मोड़ती है? क्या प्लास्टिक वास्तव में काफी टिकाऊ है? जब यह मुड़ा हुआ है तो क्या कोई अंतर है? क्या यह बहुत भारी है? काज तंत्र क्या है? सॉफ्टवेयर छोटे परदे से बड़ी स्क्रीन में कैसे परिवर्तित होता है? क्या स्क्रीन में दृश्यमान क्रीज है? यदि कोई क्रीज है, तो यह कितना ध्यान देने योग्य है, और क्या हमें इसे उसी तरह से माफ करना चाहिए जैसे हम नोटों को माफ करते हैं?

सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड किमत और रिलीज तारीख :

आखिरकार हमें सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड के साथ अपनी आगामी मई रिलीज की तारीख से आगे खेलने का मौका मिला। क्या यह वास्तव में £ 1800 / $ 1980 मूल्य-टैग का वारंट कर सकता है?  इसकी किमत भारत मे 1,40,000 रूपय होंगी।

सिर्फ एक अवधारणा से अधिक, गैलेक्सी फोल्ड एक वास्तविक उत्पाद की तरह लगता है जो लगभग उच्च कीमत के योग्य हो सकता है।

Samsung Galaxy fold 

अपडेट: हमें आखिरकार सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड के साथ खेलने का मौका मिला, जो कि 3 मई की यूके रिलीज़ की तारीख से पहले है। यहां हमने मूल्य और सुविधाओं सहित सब कुछ सोचा है।

गैलेक्सी एस 10 और हुआवेई मेट एक्स के साथ एक सप्ताह पहले गैलेक्सी फोल्ड की घोषणा होने के बाद कुछ महीने बीत चुके हैं, इस प्रक्रिया में फोल्डेबल फोन भविष्य से अलग है।

अब इसके रिलीज़ होने में कुछ ही हफ्ते बाकी हैं ...

Comments